रामनवमी पर महाराष्ट्र के संभाजीनगर में हिंसा, राम मंदिर के बाहर की आगजनी

SANDEEP SAHU
0

रामनवमी_पर_महाराष्ट्र_के_संभाजीनगर_में_हिंसा

मुंबई। महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर का नाम छत्रपति संभाजीनगर बनने के एक महीने बाद तनाव की परिस्थितियां बन गई हैं। यहां के किराडपुरा में युवकों के दो गुट रामनवमी के मौके पर एक-दूसरे से भिड़ गए, जिसके बाद दंगा भड़क गया।

अनियंत्रित भीड़ ने पुलिस पर भी हमला किया और पुलिस वाहनों पर पथराव किया। इस हमले में 2 पुलिसकर्मियों समेत पांच से छह लोग घायल हो गए। हिंसा रात 11.30 बजे शुरू हुई और तड़के 3.30 बजे तक जारी रही।

आज यानी गुरुवार को मनाई जाने वाली रामनवमी के अवसर पर शहर के कई इलाकों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। किराडपुरा बस्ती स्थित राम मंदिर में भी तैयारियां चल रही थीं। रात करीब 11.30 बजे युवकों का एक जत्था मंदिर की ओर जा रहा था। यहां पर दूसरे गुट के साथ उनका झगड़ा हुआ और कहासुनी बढ़ गई। दोनों गुटों में गाली-गलौज शुरू हो गई और जो नारेबाजी में बदल गई।

थोड़ी देर बाद एक समूह ने मंदिर की ओर पथराव किया। कुछ लोग जान बचाने के लिए मंदिर में घुसे, उन पर भी हमला किया गया। लोगों ने पुलिस को बुलाया, लेकिन जब तक पुलिस आई, तब तक आगजनी शुरू हो चुकी थी। मंदिर के सामने खड़े पुलिस वाहन को दंगाइयों ने आग लगा दी।

भीड़ को काबू में करने के लिए कुछ धर्मगुरुओं को बुलाया गया। लेकिन भीड़ उनके साथ भी एकजुट होने को तैयार नहीं थी। कुछ ही देर में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों समेत भारी फोर्स मौके पर पहुंच गई। दंगाइयों ने उन पर भी पथराव किया और कार के शीशे तोड़ दिए। पुलिस ने लाठी चार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। आंसू गैस के गोले भी छोड़े। दंगाइयों ने दमकल विभाग के वाहनों पर पानी भी फेंका।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)